अचानक बदले मौसम से दिल्ली की जानलेवा गर्मी से मिली राहत

दिल्ली : दिल्ली में रिकॉर्ड गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। मुंगेशपुर में बुधवार को 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।…

दिल्ली : दिल्ली में रिकॉर्ड गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। मुंगेशपुर में बुधवार को 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इस बीच दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। बुधवार को शाम होते-होते दिल्ली के मौसम में अचानक बदलाव देखा गया। जिससे कहीं-कहीं पर बूंदाबांदी हुई। जिससे मौसम खुशनुमा हो गया।

राष्ट्रीय राजधानी में अब तक का सर्वाधिक तापमान है। मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में स्थित मुगेंशपुर में 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार एक दिन बाद तापमान में और वृद्धि हुई तथा मौसम केंद्र ने शाम चार बजकर 14 मिनट पर अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में अब तक का सर्वाधिक तापमान है।

देशभर में जहां भीषण गर्मी पड़ रही है। वहीं केरल में इस समय बारिश का दौर जारी है। शहर में भारी बारिश के बाद तिरुवनंतपुरम के ईस्ट फोर्ट इलाके की सड़कें जलमग्न हो गईं। आईएमडी के अनुसार, मानसून आमतौर पर 1 जून को केरल पहुंचता है, लेकिन इस साल मानसून 31 मई को केरल पहुंच सकता है।

भारत मौसम विभाग ने ओडिशा के कई जिलों में लू चलने की आशंका जताई है जिसके बाद राज्य सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को एहतियाती उपाय करने का आदेश दिया है। कई स्थानों पर दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने का अनुमान लगाया गया है। जबकि तटीय ओडिशा के कुछ जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की आशंका है। मंगलवार को ओडिशा के बौध में 45.9 डिग्री सेल्सियस, सोनपुर में 45.3 डिग्री सेल्सियस और टिटलागढ़ में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।