सरकार गठन के बाद भारत आने वाली पहली विदेशी अतिथि बनीं शेख हसीना

नई दिल्ली :बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को दो दिवसीय भारत के दौरे पर नई दिल्ली पहुंचीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस.…

नई दिल्ली :बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को दो दिवसीय भारत के दौरे पर नई दिल्ली पहुंचीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गर्मजोशी ने उनका स्वागत किया। पिछले पांच साल में शेख हसीना और पीएम मोदी के बीच 10 बार मुलाकात हो चुकी है। तीसरी बार मोदी सरकार के गठन के बाद यह शेख हसीना का पहला द्विपक्षीय दौरा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया और कहा कि 2019 से दोनों नेताओं के बीच 10 बार मुलाकात हो चुकी है।

मोदी सरकार के तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद भारत की द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर आईं शेख हसीना पहली विदेशी अतिथि हैं। उनका शनिवार सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। बता दें कि शेख हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचीं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर लिखा, “एक विशेष साझेदार का औपचारिक स्वागत! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का स्वागत किया। वे भारत में नई सरकार के गठन के बाद द्विपक्षीय राजकीय यात्रा पर आईं पहली अतिथि हैं।”

शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में दोनों देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस अवसर पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और कीर्ति वर्धन सिंह भी मौजूद रहे। इसके बाद प्रधानमंत्री हसीना ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।