पश्चिम बंगाल की चार सीटों पर छिटपुट हिंसा के साथ मतदान जारी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत बुधवार को वोटिंग शुरू हो गई। बंगाल की जिन सीटों पर वोटिंग शुरू…

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत बुधवार को वोटिंग शुरू हो गई। बंगाल की जिन सीटों पर वोटिंग शुरू हुई है, उनमें मानिकतला, रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बागदा शामिल है। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक हो गया है। मतदान से एक दिन पहले कुछ इलाकों में हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आई हैं।  मतदान के लिए कुल 1097 बूथ बनाये गये हैं। शांतिपूर्णवक निष्पक्ष तरीके से मतदान संपन्न कराने को लेकर चुनाव आयोग ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये हैं। केंद्रीय पुलिस बल की 70 कंपनियों के साथ राज्य पुलिस के कुल 3650 जवान तैनात रहेंगे।

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में लोकसभा चुनाव की तरह ही सभी मतदान केंद्रों की वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। बात की जानकारी राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की तरफ से मंगलवार को दी गयी। चार सीटों पर 34 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। उत्तर कोलकाता की मानिकतला सीट से नौ उम्मीदवार अपनी  किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें पांच निर्दलीय हैं।

पश्चिम बंगाल में 2021 के विधानसभा चुनावों में टीएमसी ने मानिकतला सीट पर कब्जा जमाया था, जबकि भाजपा ने रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह में जीत हासिल की थी। भाजपा विधायक बाद में पार्टी छोड़कर टीएमसी में चले गए थे।

फरवरी 2022 में टीएमसी विधायक साधन पांडे की मौत के कारण मानिकतला विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। टीएमसी ने पांडे की पत्नी सुप्ती को इस सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। सत्तारूढ़ पार्टी ने रायगंज से कृष्णा कल्याणी और रानाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी को अपना प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे को मानिकतला, मनोज कुमार विश्वास को राणाघाट दक्षिण, बिनय कुमार विश्वास को बगदाह और मानस कुमार घोष को रायगंज से चुनाव मैदान में उतारा है।